वर्ष 2019 के टॉप Sports Current Affairs in Hindi

कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय

स्पिनर कुलदीप यादव ने पहली बार ये कमाल ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया था. कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी ने भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई और भारतीय टीम को दूसरे मैच में 107 रन से जीत मिली. कुलदीप यादव ने 33वें ओवर में शाइ होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ के लगातार तीन विकेट लेकर अपनी दूसरी अंतरराष्ट्रीय हैट्रिक बनाई.

कुलदीप यादव के अतिरिक्त भारत की ओर से वनडे में चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली है. इन सभी खिलाड़ियों के नाम एक बार हट्रिक लेने की उपलब्धि दर्ज है. कुलदीप का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश में हुआ था. उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट के कैरियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के विरुद्ध मार्च 2017 में की थी. 


खेल मंत्रालय ने खेल संहिता की समीक्षा हेतु विशेषज्ञों की समिति गठित की

इस समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस मुकुंदकम शर्मा तथा विशेषज्ञ समिति के कुछ प्रमुख सदस्यों में पुलेला गोपीचंद, अंजू बॉबी जॉर्ज, गगन नारंग और बाइचुंग भूटिया शामिल हैं. इस समिति में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रतिनिधि भी शामिल है.

खेल मंत्रालय की जारी अधिसूचना के मुताबिक, समिति पारदर्शिता एवं स्वायत्तता की जरूरत हेतु एनएसएफ (राष्ट्रीय खेल महासंघों) की स्वायत्तता के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करेगी. इस समिति का गठन वर्तमान 'खेल संहिता' को सभी पक्षों के लिए सुझाव मंगवाने हेतु किया गया है. 


टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले पहले कप्तान बने विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत के पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट मैच में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में पहला ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में 5000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गये है.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट में अपने 5000 रन अपनी 86वीं पारी में पूरी कर ली. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को भी पीछे छोड़ दिया जिन्होंने ये कमाल बतौर कप्तान अपनी 97वीं पारी में की थी. कोहली एक मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और दायें हाथ के मध्यम गति गेंदबाज भी हैं. 


ISSF World Cup 2019: मनु भाकर ने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

मनु भाकर ने महिला वर्ग के दस मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में 244.7 स्कोर के साथ जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. चीन की रेंक्शिन जियान ने इनसे पहले नवंबर 2018 में कुवैत में 243.3 स्कोर किया था. मनु भाकर का जन्म हरियाणा में हुआ था. वे एक भारतीय निशानेबाज़ हैं.

मनु भाकर आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप के दस मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में हीना सिद्धू के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय निशानेबाज बन गई हैं. इसी इवेंट में एक अन्य भारतीय यशस्‍विनी देसवाल ने भी हिस्‍सा लिया था और वे अंतिम राउंड में छठे स्‍थान पर रहीं.


रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बने

रोहित शर्मा 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले विश्व के दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. वे इसके अतिरिक्त यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने 100 मैचों की 92 पारियों में 32 की औसत और 137.68 की स्ट्राइक रेट से 2533 रन बनाए हैं. वे इस समय टी-20 में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं.

रोहित शर्मा ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में पिछले मैच में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा था जिन्होंने 98 टी-20 मैच खेले थे. इसके साथ रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के प्रसिद्ध खिलाड़ी शाहिद आफरीदी को भी पीछे छोड़ दिया है जिनके नाम 99 टी-20 मैच हैं. उन्होंने राजकोट टी-20 में करियर का 8वां अर्धशतक लगाया. 


रोहित शर्मा ने बनाया नया टेस्ट रिकॉर्ड, तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का 71 साल पुराना रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान 212 रन बनाए. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला दोहरा शतक है. रोहित शर्मा का घरेलू ज़मीन पर टेस्ट बल्लेबाज़ी औसत 99.84 हो गया. उन्होंने इसके साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन का घर पर सर्वाधिक औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200 से ज्यादा रन का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये हैं. इससे पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग तथा क्रिस गेल कर चुके हैं. रोहित शर्मा का जन्म नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था. वे एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी है.


विराट कोहली कप्तान के तौर पर 40 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

विराट कोहली के टेस्ट करियर का 26वां टेस्ट शतक और 69वां अंतरराष्ट्रीय शतक है. विराट कोहली अपने शतक के साथ ही टेस्ट में 26 शतक लगाने वाले विश्व के चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बन गये हैं. इस मामले में उन्होंने भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया है.

विराट कोहली 26वां शतक पूरा करते ही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने 120 टेस्ट मैचों में 25 शतक लगाये थे. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं. 


Rashid Khan ने रचा इतिहास, सबसे युवा टेस्ट कप्तान बने

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बांग्लादेश के विरुद्ध जारी एकमात्र टेस्ट मैच में मैदान पर उतरने के साथ ही इतिहास रच दिया है. बांग्लादेश के विरुद्ध मैदान पर कदम रखते ही राशिद खान टेस्ट इतिहास में किसी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गये है.

राशिद खान ने इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से काफी प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए 21 विकेट लिए थे. वे फरवरी 2018 में आईसीसी प्लेयर वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे. 


इरफान पठान ने रचा इतिहास, सीपीएल खिलाड़ी ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय

इरफान पठान 16 मई 2019 को कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गये. सीपीएल 2019 के खिलाड़ियों के ड्रॉफ्ट घोषणा की गई जिसमें इरफान में एकमात्र भारतीय हैं. उन्होंने साल 2004 में श्रीलंका में हुए एशिया कप में भी बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था.

इरफ़ान पठान एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. वे बाएं हाथ से गेंदबाजी तथा बाएं हाथ से ही बल्लेबाजी करते हैं. ये मुख्य रूप से तो गेंदबाज है लेकिन ये हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में आते हैं. इरफान पठान भारत की ओर से 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मैच खेल चुके हैं.


जीएस लक्ष्मी ने रचा इतिहास, आईसीसी मैच रेफरी पैनल में शामिल होने वाले पहली महिला बनी

जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बन गयी हैं. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब कोई महिला मैच रेफरी बनी है. आईसीसी के बयान के अनुसार, जीएस लक्ष्मी ने कहा की आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुना जाना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है.

जीएस लक्ष्मी मूल रूप से आंध्र प्रदेश की रहने वाली है. वे महिला क्रिकेट से जुड़े एक अंतरराष्ट्रीय वनडे तथा तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी की भूमिका निभा चुकी हैं. आईसीसी विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था है. इस संस्था को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का नाम साल 1989 में प्रदान किया गया था.

Comments

Popular posts from this blog

Why Kaal Sarp Dosh Puja Ujjain is essential to be performed?

Current Affairs in Hindi for 6th December 2018

Why It Is Important To Get The Best Pandit In Ujjain For Kaal Sarp Dosh?